खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें – 20 बढ़िया टिप्स

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना एक बड़ा निवेश है जिसे सफल बनाने के लिए समय, धीरज और प्रयास की जरुरत होती है। एक बिज़नस के मालिक होने के कई फायदे है आप खुद के बॉस बन जाओगे, अपने बिज़नस को अपनी मर्जी के मुताबिक हैंडल कर सकोगे। अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो यहां मैं आपको खुद का business स्टार्ट करने के 20 उपयोगी टिप्स बता रहा हूँ।

अगर आप यहां बताई टिप्सों को फॉलो करके अपने व्यवसाय की शुरुआत करेंगे तो आप अपने बिज़नस को लंबे समय तक सफल बनाये रख सकते हैं। ये टिप्स उन सभी लोगों के लिए आवश्यक है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है और कम समय में अपने बिज़नस को सफल बनाना चाहते हैं।

जब आप खुद का बिज़नस शुरू करते है तो आप कई अलग-अलग सलाह और राय सुनेंगे, सलाह और राय देने वाले लोगों में से कई लोग ऐसे होंगे जो अपने व्यवसाय में फैल हो चुके है। आप ऑनलाइन बिज़नस शुरू कर रहे है या ऑफलाइन, यदि आप अपने बिज़नस में सक्सेस होना चाहते है तो आपको ऐसे लोगों की सलाह लेने की जरुरत नहीं हैं हालांकि हर काम में किसी सफल व्यक्ति की सलाह जरुरी हैं।

विषय-सूची

अपना खुद का Business स्टार्ट करने के Ideas

अपना खुद का Business स्टार्ट करने के Ideas

कुछ लोगों को किसी कंपनी में नौकरी करना अच्छा नहीं लगता, वो अपना खुद का काम करना चाहते है जिसमें उन्हें सलाह देने वाला कोई ना हो और वो उसे अपने हिसाब से मैनेज करें, उनके लिए यहां बताये business starting ideas और tips उपयोगी साबित हो सकते है क्योंकि इन टिप्स से वो अपना खुद का business शुरू कर सकते हैं।

Business Starting Ideas, Tips In Hindi:

1. Business Plan बनाना

सबसे पहले आपको ये पता लगाना होगा की आप किस प्रकार के बिज़नस में रूचि रखते हैं। आप किस मार्किट में unique skill और product offer करना चाहते है ये तय करके आप एक प्लान बना सकते है। Business plan एक रोडमैप की तरह है जो व्यवसाय के भविष्य का प्रतिनिधित्व करती हैं। आप अपने बिज़नस से पैसे बनाना चाहे रहे हो या सामरिक विकास (tactical development) की योजना बना रहे हों, हर सफल व्यवसाय के लिए एक solid business plan एक जरुरी घटक (component) हैं।

2. अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करें

आपके बिज़नस को विकसित करने और सफल बनाने के लिए बाजार अतिआवश्यक है। अगर आप ईमानदार और वफादार ग्राहक का साथ पाना चाहते है तो अपने ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाएं, उनसे बातचीत करें और उनकी प्रतिक्रिया सुनें ऐसा करने से वो खुश हो जायेंगे। अपने ग्राहकों को किसी तरह से सन्तुष्ट करें। अगर आपके ग्राहक सन्तुष्ट नहीं है तो वे आपके साथ काम करना छोड़े देंगे। इसलिए अगर आप ऑनलाइन business कर रहे है तो social platform के जरिये अपने उपभोक्ताओं से जुड़ें रहें।

3. सही निवेशक खोजें

आपको अपनी बचत, क्रेडिट कार्ड, loan, अनुदान या उद्यम पूंजीपतियों से शुरू करना शुरू करने के लिए कुछ प्रकार के वित्तपोषण की जरुरत होगी। एक निवेशक खोजें जो आपके जुनून को समझता है, कोई ऐसा आदमी जिस पर भरोसा कर सकते और जिसके साथ साझेदारी और काम कर सकते हैं।

4. एक व्यावसायिक नाम चुनें

एक ऐसा नाम चुनें जो आपके business के लिए अच्छा और फिट हो साथ ही यह भी जाचें की आपका डोमेन नाम ऑनलाइन उपलब्ध है इसके अलावा ये भी चेक करें की ये आपकी कंट्री, राज्य और देश में उपयोग करने के लिए फ्री है या नहीं हैं।

5. एक बिज़नस स्थान चुनें

एक ऐसी जगह का चयन करें जो आपके बिज़नस की जरूरतों के लिए बढ़िया और फायदेमंद हो साथ ही जो

आपके व्यवसाय के लिए अवसर प्रदान करें। जहाँ आपके ग्राहकों को पहुँचने में आसानी हो जो उनके निकट हो।

6. परिवारजनों और दोस्तों के साथ अपने विचार साझा करें

आपका सबसे करीबी और प्रिय दोस्त या परिवार का सदस्य आपके बिज़नस के बारे में सबसे ज्यादा ईमानदार होगा। उसके साथ अपने विचार, सलाह और सुझाव साझा करने में संकोच न करें। अगर वो सच में आपके व्यवसाय के बारे में वफादार है तो आपके विचारों से कोई अवसर खोज कर आपको दे सकता हैं।

7. गुस्सा मत कीजिए

अगर आपकी सलाह ग्राहकों और निवेशकों को पसंद नहीं आए और उसे ख़ारिज कर दिया जाए तो गुस्सा ना करें बल्कि सामना करें और पता लगाये की उन्हें आपके विचार पसंद क्यों नहीं आये।

8. नए Products और Services की पेशकश

अगर आपके पास पहले से ही ग्राहक है तो नए products और services को उपलब्ध कराने के लिए उन पर ध्यान दें।

9. धीरज रखें

सफलता रातोंरात नहीं मिलने वाली, इसलिए हमेशा ध्यान रखें की धैर्य से काम लें। लाभ कमाने के लिए समय लगता हैं।

10. भागीदारों के साथ झगड़ा करने से बचें

भागीदारों के साथ झगड़ने से बचें, अगर आप आपके भागीदारों के साथ सहमत नहीं हैं तो उनसे संबंध तोड़ दें और अपना business आगे बढायें।

11. मीटिंग के लिए तैयार रहें

अपने ग्राहकों के साथ meetup की तैयारी करते समय जो भी उपलब्ध है उसके बारे में जानें और पढ़ें और मीटिंग के लिए तैयार रहें।

12. Business Plan Feasibility का मूल्यांकन करें

अधिकतर शोधकर्ता और वैज्ञानिक एक सिद्धांत विकसित करने से पहले उनके विचारों का परिक्षण करते है और

यह सिद्धांत जब लागु होता है जब आप एक सफल बिज़नस विकसित करना चाहते है। आप देखेंगे की कंपनियां बाजार में उन्हें launch करने से पहले उपभोक्ता नमूने उत्पादों को दे देंगे। इसलिए अपने बिज़नस प्लान व्यवहार्यता का मुल्यांकन करें।

13. अपने Business को Registered करें

हर देश और राज्य में नीतियां है जो व्यवसायों की निगरानी करती हैं यदि आपका बिज़नस एक प्रकार का व्यवसाय

है जिसे रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। इन व्यवसायों में से अधिकतर जो जनता को सेवा प्रदान करते है उन्हें ये करने की जरुरत हैं जैसे की एक किराने की दुकान या रेस्तरां हैं।

14. बिज़नस प्लान प्रकट करना

आपको इस बारे में सोचना चाहिए की बिज़नस कहां स्थित होगा। आप स्टार्टअप लागत को कैसे निधि देंगे? क्या आप निवेशकों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है, इसे अपनी बचत और निवेश से प्राप्त करें या आप loan उधार लेंगे? आपके द्वारा यह पता चलने के बाद आप बजट बनाते हैं इसके अलावा आपको अपने देश या राज्य में बिज़नस स्थापित करने के कानूनी पहलु पर विचार करना होगा साथ ही आपको लाइसेंस और अन्य प्रमाण पत्र की आवश्यकत भी हो सकती हैं।

15. एक नेटवर्क बनाएं

अपना बिज़नस शुरू करने के बारे में अपने करीबी दोस्त और परिवार जनों को सूचित करें. वे विचारों और अंतर्दृष्टि को उपयोगी बनाने में आपकी सहायता करेंगे और उनकी सलाह आपको मार्गदर्शन करेगी और वे आपको सपोर्ट करेंगे। वे आपको मोटीवेट करेंगे और आप सफल होने के लिए आगे बढ़ेंगे। हालांकि आपको रचनात्मक आलोचना की पेशकश ना करने वालों को याद रखना चाहिए।

16. विशेषज्ञ से सलाह लें

जब आप कोई बिज़नस स्टार्ट करने का फैसला लेते है तो ये बहुत जरुरी हैं। आप उन लोगों से बहुत कुछ सीख सकते है जो इस काम में एक्सपर्ट है या जिन्होंने इसे पहले किया था ऐसे लोग आपको टिप्स दे सकते है की उनके द्वारा की गई गलतियों से कैसे बचें। उदहारण के तौर पर जैसे, आप एक यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते है और यूट्यूब पर ऐसे हजारों लोग है जिन्होंने अपना चैनल शुरू किया था और वो सफल हो चुके है उनसे आप संपर्क कर सकते है और एक यूट्यूब चैनल शुरू करने में अपनी रूचि व्यक्त कर सकते हैं और फिर सलाह ले सकते हैं सलाह

लेने के बाद आप बेहतर स्तिथि में होंगे।

17. बेहतर करने की कोशिश करते रहें

पिछली बार से बेहतर करने के लिए हमेशा अवसर रहता है इसलिए अगर आप अच्छा कर रहे है तो अगली बार उससे भी बेहतर करने की कोशिश करें अगर आप अच्छे से बेहतर करने में कामयाब हो जाते हो तो बेहतर को और बेहतर बनाने की कोशिश करते रहें, ऐसे ही ऐसे आप एक दिन अपने business को सफल बना सकते हैं।

18. गलतियों और विफलताओं से सीखें

सफल और एक्सपर्ट लोग अपनी गलतियों को ध्यान में रखकर ठीक करते है और अपनी हार से जितना सीखते हैं। अधिकतर बिजनेसमैनों ने अपने बिज़नस को सफल बनने से पहले कोशिश करते समय विफलता का सामना किया था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। आपको भी उन्हीं की तरह अपनी गलतियों और विफलताओं से सीखना चाहिए

अपना खुद का business शुरू करना आसान नहीं है लेकिन सही सपोर्ट और प्लान के साथ यह आसान है। एक बिज़नस के मालिक के रूप में, आप दूसरों की सहायता करते समय आर्थिक रूप से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं और आप समय, कड़ी मेहनत और समर्पण से एक दिन अपने व्यवसाय को सफल बना सकते हैं।

इन business starting tips को ध्यान में रखकर आप अपना खुद का बिज़नस शुरू कर सकते हैं और बहुत जल्द अपने व्यवसाय में कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

यदि आपको इस पोस्ट में अपना खुद का बिज़नस शुरू करने की 18 टिप्स उपयोगी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साझा करें खासतौर पर उनके साथ जो अपना कोई काम शुर करने जा रहे हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *